The 5-Second Trick For सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



Sir key 16 sal ka hun our mere bal pakne lage hain sir primary aapke bataye hue upay apnaunga kya ishse koi side efects honge main sempu use karta hun kya use chhod dun

धूम्रपान करने वालों में, शराब पीने वालों में या बहुत अधिक जंक फूड खाने वालों में मेलनिन का बनना बहुत जल्दी प्रभावित हो जाता है. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन फायदा कुछ भी नहीं होता है.

बालों में तेल लगाते समय उंगलियों से हल्का प्रेशर देते हुए स्कैप की मसाज करें। यह फॉलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। फिर गर्म तौलिये को बालों पर लपेटें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। ऐसा करने से गर्मियों में बाल रूखे नहीं होते और उनकी चमक बढ़ती है।

युवाओं में अधिक धूम्रपान व मादक पदार्थों के सेवन से भी बाल सफेद होने की समस्या बढ़ती जा रही है।

यह प्रक्रिया हफ्ते में एक से दो बार करें।

चिकनगुनिया बुखार और जोडों के दर्द का रामबाण इलाज

चावल के पानी से बाल धोएं : यह सदियों पुरानी चीनी पद्धति है, जिसमें चावल के पानी को किसी मन्त्र के तौर सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय पर इस्तेमाल किया जाता है। चावल पकाते समय उससे निकले पानी को आप बॉटल में डाल कर एक- दो दिन के लिए रहने दें। इस पानी से बालों को धोने से स्कैल्प का पीएच स्तर संतुलित रहता है और प्राकृतिक तेल भी बना रहता है। सप्ताह में तीन बार इस पानी से बाल धोने से सफ़ेद बाल नहीं उगते हैं।

कभी खाने के नहीं थे पैसे, बीच में ही छोड़नी पड़ी पढ़ाई...आज सुपरस्टार एक्ट्रेस है साड़ी में नजर आ रही लड़की, पहचाना क्या?

क्या आपकी कंपनी ऑफर करती है पीरियड लीव? जानें महिलाओं के लिए क्यों अहम हैं ये दिन!

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। नतीजा बाल पतले होने लगे हैं। कई बार तो समस्या गंजेपन तक पहुँच जाती है। यूँ तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बालों को इंस्टेंट वॉल्यूम देते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट का भी बालों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है क्योंकि स्कैल्प इन प्रोडक्ट को सोख लेती हैं जिससे बाल धीरे धीरे पतले होने लगते हैं।

तीन-चार घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

अगर स्कैल्प में एलर्जिक रिएक्शन होता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

प्रेगनेंसी के बाद पेट और वजन कम करने के आसान उपाय

Report this wiki page